कम नहीं हो रहा प्रदूषण! क्या है बारिश पर अपडेट… जानें कैसा है दिल्ली के मौसम का मिजाज

दिल्ली में मौसम के मिजाज में बदलाव देखा जा रहा है, शनिवार को दिल्ली में सुबह के वक्त धुंध देखने को मिली है वहीं ठंड भी अपना असर दिखाना शुरू कर चुकी है. न्यूनतम तापमान 10 डिग्री तक पहुंच गया है जो कि अगले हफ्ते तक 9 डिग्री तक जा सकता है. वहीं दिल्ली एनसीआर वालों को वायु प्रदूषण से अभी भी राहत नहीं मिली है. हालांकि मौसम में बदलाव के बाद 27 नवंबर को दिल्ली एनसीआर के कई क्षेत्रों में बारिश देखने को मिल सकती है. इससे प्रदूषण से हल्की राहत की संभावना है.

मौसम विभाग ने दिल्ली में अगले एक हफ्ते तक का मौसम का अनुमान जारी किया है उसके मुताबिक यहां सुबह और रात के वक्त धुंध देखने को मिल सकती है. वहीं पश्चिमी विक्षोभ के कारण अगले 1-2 दिनों तक बादलों के रहने की आशंका भी है. वहीं इस हफ्ते में न्यूनतम तापमान में उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है. अगले पूरे हफ्ते तक अधिकतम तापमान 22 डिग्री से 25 डिग्री के बीच रहने की संभावना है वहीं न्यूनतम तापमान 12 डिग्री से 9 डिग्री के बीच रहने के आसार हैं. सुबह के वक्त धुंध दिल्ली में अगले एक हफ्ते तक रोजाना बनी रहेगी.

सीपीसीबी के मुताबिक दिल्ली में ओवर ऑल एक्यूआई का स्तर 392 रहा है, वहीं आनंद विहार इलाके की बात की जाए तो यहां पर एक्यूआई का लेवल 460 के आसपास बना हुआ है. यह अभी भी बेहद गंभीर स्थिति में है. वायु प्रदूषण की वजह से लगातार लोगों को स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. दिल्ली में बाकी इलाकों की बात की जाए तो जहांगीरपुरी में 469, बवाना में 466, आरके पुरम में 431, पंजाब बाग में 461 एक्यूआई रिकॉर्ड किया गया.

बता दें कि दिवाली से ठीक एक दिन पहले हुई झमाझम बारिश की वजह से दिल्ली में हवा की गुणवत्ता में काफी सुधार हुआ था और कई जगहों पर एक्यूआई 200 के नीचे आ गया था. बहरहाल इसलिए अभी भी बारिश दिल्ली को बारिश का इंतजार है ताकि प्रदूषण से राहत मिल सके. दिल्ली के लोधी रोड पर सबसे कम 374 एक्यूआई रिकॉर्ड किया गया. वहीं गुड़गांव में 342 और नोएडा में एक्यूआई का स्तर 395 द4ज किया गया.

Related posts

Leave a Comment